‘रेड लिस्ट’ में शामिल देशों की यात्रा करने पर भारत समेत नागरिकों पर लगेगा तीन साल का ट्रैवल बैन

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने कहा है कि वह किंगडम के ‘रेड लिस्ट’ (Red List) वाले सूची में शामिल देशों की यात्रा करने वाले नागरिकों पर तीन साल का यात्रा प्रतिबंध (Three Year Travel Ban) लगाएगा. किंगडम की राज्य समाचार एजेंसी एसपीए ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ऐसा कोरोनावायरस (Coronavirus) और इसके नए वेरिएंट (Covid Variant) को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत लिया गया निर्णय है.

एसपीए ने गृह मंत्रालय के एक अनाम अधिकारी के हवाले से कहा कि कुछ सऊदी नागरिकों ने ट्रैवल नियमों का उल्लंघन किया है. इन्हें मई में अधिकारियों से बिना अनुमति लिए यात्रा करने की इजाजत दी गई थी. मार्च 2020 के बाद ऐसा पहली बार हुआ था. अधिकारी ने कहा कि जो कोई भी नियमों को तोड़ते हुए मिलेगा, उनकी वापसी पर उन्हें कानून के तहत सजा दी जाएगी और भारी दंड भी दिया जाएगा. इसके अलावा, तीन साल के लिए यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.
अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि नागरिकों को अभी भी सीधे या किसी अन्य देश के माध्यम से रेड लिस्ट में शामिल देशों या किसी अन्य देश में यात्रा करने से प्रतिबंधित किया गया है. इन मुल्कों में अभी तक महामारी को नियंत्रित नहीं किया गया है या यहां नए वेरिएंट फैल रहे हैं. सऊदी अरब ने अफगानिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, मिस्र, इथियोपिया, भारत, इंडोनेशिया, लेबनान, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, वियतनाम और यूनाइटेड अरब अमीरात सहित कई देशों में यात्रा करने को और वहां से आने पर बैन लगा दिया है.

खाड़ी मुल्कों में सबसे अधिक आबादी वाला मुल्क सऊदी अरब है. सऊदी अरब की आबादी करीब तीन करोड़ है. किंगडम में मंगलवार को कोरोनावायरस (Coronavirus in Saudi Arabia) के 1,379 नए मामले रिपोर्ट किए गए. इस तरह देश में संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,20,774 हो गई. वहीं, अब तक कोरोना की वजह से 8,189 लोगों की मौत हो चुकी है. जून 2020 में सऊदी अरब में कोरोना अपने चरम पर था. इस दौरान हर दिन 4,000 मामले रिपोर्ट किए जा रहे थे, जबकि जनवरी के शुरुआत में ये 100 से नीचे पहुंच गए.
इससे पहले, खाड़ी ही के एक अन्य देश यूनाइटेड अरब अमीरात ने भी भारत, पाकिस्तान समेत चार एशियाई देशों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी. यूएई सरकार के निर्देशों के अनुसार, देश के फ्लैगशिप कैरियर अमीरात ने भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका से दुबई (Dubai) के लिए उड़ानों के निलंबन को 28 जुलाई तक बढ़ा दिया है. अमीरात (Emirate) ने एक बयान में कहा कि कोई भी यात्री जो पिछले 14 दिनों में इन चार एशियाई देशों में गया है, उसे कहीं से भी यूएई की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.