इस दिग्‍गज का दोहरा शतक टीम इंडिया पर भारी पड़ा, इंग्‍लैंड ने पारी और 78 रन से जीता एजबेस्‍टन टेस्‍ट

विराट कोहली की कप्‍तानी में भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्‍लैंड के दौरे पर है. दो महीने लंबे इस टूर में टीम इंडिया को पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा लेना है. इस सीरीज से पहले न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में मिली हार के चलते टीम इंडिया का मनोबल थोड़ा तो गिरा ही होगा. ऐसे में उसे मेजबान इंग्‍लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ एजबेस्‍टन टेस्‍ट में मिली हार से भी झटका लगेगा जो आज यानी 6 जुलाई के दिन ही भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को नसीब हुई. इस मैच में इंग्‍लैंड के एक ऐसे खिलाड़ी ने दोहरा शतक जमाया जो इसके बाद और इससे पहले कभी 50 रन से ज्‍यादा की कोई दूसरी पारी नहीं खेल सका. यानी 50 से ज्‍यादा रन का पूरे करियर में जो स्‍कोर बना वो ये दोहरा शतक ही था.

ये मैच भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच एजबेस्‍टन में 4 से 8 जुलाई के बीच खेला गया. पहले दिन तो टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी रही जिसमें टीम ने 165 रन बनाए. इसमें फारूख इंजीनियर ने सबसे ज्‍यादा नाबाद 64 रन बनाए तो कप्‍तान अजीत वाडेकर ने 36 रनों का योगदान दिया. उनके अलावा गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने 28 रन बनाए. सुनील गावस्‍कर समेत चार खिलाड़ी तो खाता तक नहीं खोल सके. इंग्‍लैंड के लिए माइक हेंड्रिक ने चार विकेट लिए तो ज्‍यॉफ आर्नोल्‍ड ने तीन बल्‍लेबाजों का शिकार किया.
अब इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाजी आई और उसने दो विकेट खोकर 459 रनों पर पारी घोषित कर दी. इसमें ओपनर डेनिस एमिस और डेविड लॉयड (David Lloyd) ने पहले विकेट के लिए 157 रन जोड़े. एमिस 79 रन बनाकर आउट हुए. तीसरे नंबर पर कप्‍तान माइक डेनेस उतरे और 100 रन बनाए. माइक और लॉयड के बीच दूसरे विकेट के लिए 211 रनों की पार्टनरशिप देखने को मिली. इसके बाद चौथे नंबर पर कीथ फ्लेचर ने मैदान पर कदम रखा और वो 51 रन बनाकर नाबाद रहे. डेविड लॉयड इस मैच में 214 रनों की नाबाद पारी खेलकर मैदान से बाहर निकले. ये लॉयड का दूसरा ही टेस्‍ट मैच था. भारत की दूसरी पारी 216 रनों पर सिमट गई और इस तरह इंग्‍लैंड ने ये मैच पारी और 78 रन के बड़े अंतर से अपने नाम किया. वैसे लॉयड ने इंग्‍लैंड के लिए 9 ही टेस्‍ट खेले, जिनमें उन्‍होंने 42.46 के औसत से 552 रन बनाए. वहीं 8 टेस्‍ट में उनके बल्‍ले से 40.71 की औसत से 285 रन निकले. इसमें नाबाद 116 के तौर पर एक शतक भी दर्ज हुआ.