अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी पर राष्ट्रपति जो बाइडन बोले- कुछ दिनों में पूरी नहीं हो पाएगी प्रक्रिया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन साफ कर दिया है कि अफगानिस्तान सैनिकों की वापसी कुछ दिनों में संभव नहीं है। हालांकि, अभी सैनकी की वापसी का कार्य ट्रैक पर है। पूरी तरह से सैनिकों को बाहर आने में थोड़ा समय लगेगा। व्हाइट हाउस में पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका अगले कुछ दिनों में वापसी को पूरा करेगा। इसका जवाब देते हुए राष्ट्रपति ने कहा, “नहीं, हम ठीक उसी रास्ते पर हैं जहां हम इसकी उम्मीद करते हैं और सितंबर तक सैनिकों की वापसी नहीं हो पाएगी’।

बता दें इससे पहले व्हाइट हाउस की तरफ कहा गया था कि इस साल अगस्त के अंत तक अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान से विदा ले लेंगे। इस दौरान अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा था कि तालिबान के साथ एक समझौते के तहत दो दशक के युद्ध के बाद अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी बलों की वापसी की अनुमति दी गई। इसके तहत अमेरिका ने अपने मुख्य सैन्य अड्डों से सैनिकों की वापसी शुरू कर दी है। बीते दिन प्रमुख सैन्य बेस बगराम छोड़ दिया गया। यह बेस कभी तालिबान को उखाड़ फेंकने के लिए हुए गृह युद्ध और अमेरिका पर 9/11 में हुए आतंकी हमले के साजिशकर्ताओं को पकड़ने के लिए सेना का केंद्र रहा है।

माना जा रहा है कि 20 साल बाद अमेरिकी सेना की वापसी की घोषणा से यह साफ है कि अफगानिस्तान में 2500-3500 अमेरिकी सैनिकों की आखिरी टुकड़ी भी अफगानिस्तान छोड़ चुकी है या फिर कूच करने वाली है। हालांकि, सभी सैनिकों के कल तक अफगानिस्तान छोड़ देने की उम्मीद जताई गई है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चुनाव जीतने के बाद वादा किया था कि अमेरिकी सैनिक 11 सितंबर से पहले अफगानिस्तान से जा चुके होंगे।