वर्जिन ग्रुप के संस्‍थापक रिचर्ड ब्रान्‍सन ने मारी बाजी, बेजोस से पहले करेंगे अंतरिक्ष की सैर, कहा- सपना होगा पूरा

अंतरिक्ष की सैर करने के लिए दुनिया के अमीर लोगों में होड़ लगी हुई है। इस लिस्‍ट में चीन के बिजनेस टाइकून के अलावा कई और नाम लगातार जुड़ते जा रहे हैं। कुछ समय पहले ही अमेजन के संस्थापक और अरबपति जेफ बेजोस जुलाई में ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड की पहली अंतरिक्ष उड़ान में शामिल होने का एलान किया था। अब इसी लिस्‍ट में वर्जिन ग्रुप के संस्‍थापक रिचर्ड ब्रान्‍सन का नाम भी शामिल हो गया है। उनकी कंपनी ने गुरुवार को घोषणा की है कि 11 जुलाई को होने वाली उनकी नई टेस्‍ट फ्लाइट में शामिल छह लोगों में वो भी उड़ान भरेंगे। उनका ये रॉकेट न्‍यू मैक्सिको से उड़ान भरेगा। आपको बता दें कि वर्जिन ऐसी पहली कंपनी है जो अपनी कंपनी क्रू के साथ इस मिशन को कर रही है। होंगे। कंपनी की ये चौथी फ्लाइट है।

आपको बता दें कि जेफ बेजोस ने हाल ही में अपनी अंतरिक्ष यात्रा की घोषणा की थी। उनकी ये यात्रा 20 जुलाई को वे ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान के साथ शुरू होगी। उनका यान टेक्‍सास से उड़ान भरेगा। इसी दिन अमेरिका चांद पर पहला कदम रखने की अपनी 52वीं वर्षगांठ मनाएगा। गौरतलब है कि चांद पर पहली बार उतरने वाला यान अपोलो 11 था, जिसके जरिए नील आर्मस्‍ट्रांग ने चांद की धरती पर पहला कदम रखा था। बेजोस के साथ अंतरिक्ष की सैर करने वालों में उनके भाई का भी नाम शामिल है। इसके अलावा उनके साथ इस मिशन में वैली फंक भी शामिल होंगी, जो मर्करी 13 मिशन की आखिरी जिंदा मैंबर हैं। उन्‍हें इस मिशन में बतौर गेस्‍ट चुना गया है। 1960 में नासा के मर्करी 7 मिशन के लिए कुल 13 महिला पायलट ने टेस्‍ट पास किया था। लेकिन महिला होने की वजह से इन्‍हें अंतरिक्ष में जाने से रोक दिया गया था।

बेजोस अब अपनी कंपनी ब्‍लू ऑरिजन पर पूरी तरह से ध्‍यान केंद्रित करना चाहते हैं। इसके लिए उन्‍होंने अमेजॉन को अलविदा करने का भी मन बना लिया है। न्‍यू शेपर्ड से अंतरिक्ष की सैर करने वालों के लिए आखिरी मौका शनिवार का है। इसी दिन इसकी सीट के लिए नीलामी भी बंद हो जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया में करीब 143 देशों के छह हजार लोगों ने भाग लिया है। इस नीलामी से जुटाई जाने वाली रकम को ब्लू ओरिजिन फाउंडेशन के क्लब फार द फ्यूचर को दान कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि अंतरिक्ष का सफर कराने वाली तीन प्राइवेट कं‍पनियों में इस वक्‍त जबरदस्‍त होड़ मची है। ब्रान्‍सन और बेजोस की कंपनी के अलावा तीसरी कंपनी एलन मस्‍क की है। मस्‍क अब तक अंतरिक्ष के मार्ग की कई सीढि़यां सफलतापूर्व चढ़ चुके हैं। नासा उनके यान का इस्‍तेमाल स्‍पेस स्‍टेशन में कार्गो शिप भेजने के लिए भी कर रही है।