अचानक 46 रनों पर ऑल आउट हो गई पूरी टीम, 45 रन थे चार विकेट

क्रिकेट की दुनिया में एक से एक बढ़कर गेंदबाजी प्रदर्शन देखने को मिले, लेकिन ये अपने आप में अनूठा है. यूं तो 45 रन पर चार विकेट गिरना कोई अजूबा नहीं है. अक्‍सर टीमें इस तरह की मुश्किल परिस्थितियेां में पहुंच ही जाती हैं. लेकिन फिर कोई न कोई बल्‍लेबाज आकर टीम को संकट से निकालकर आमतौर पर सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचा देता है. लेकिन इस मैच में कुछ अलग ही घटित हुआ. 45 रन पर 4 विकेट से अचानक ही पूरी टीम 46 रनों पर भरभराकर जमींदोज हो गई. इसका ये मतलब हुआ कि टीम ने आखिरी छह बल्‍लेबाजों के विकेट महज एक रन जोड़कर खो दिए. और आपको पता है कि उससे भी कमाल की बात क्‍या रही? वो ये कि 46 रनों पर ढेर होने वाली ये टीम मैच भी जीत गई. यकीन न हो तो ये खबर पढि़ए.
दरअसल, काउंटी चैंपियनशिप (County Championship) में एसेक्‍स और नॉर्थेंप्‍टनशायर (Essex vs Northamptonshire) के बीच ये मैच में ये वाकया आज यानी 15 जून को ही देखने को मिला. साल 1995 का था. मैच में पहले एसेक्‍स की टीम ने बल्‍लेबाजी की और 127 रन से ज्‍यादा पहली पारी को नहीं बढ़ा सकी. 52 रन सबसे ज्‍यादा स्‍कोर रहा जो विकेटकीपर रोलिंस ने नाबाद रहते हुए बनाया. कैपेल ने पांच बल्‍लेबाजों का शिकार किया. अब नॉर्थेप्‍टनशायर की पहली पारी में तो हद ही हो गई. पूरी टीम 46 रनों पर सिमट गई और 127 रन बनाने के बावजूद एसेक्‍स को बड़ी बढ़त हासिल हो गई. टीम के सात बल्‍लेबाज खाता तक नहीं खोल सके. एसेक्‍स के लिए इलियट ने 9 विकेट हासिल किए. वो भी 10.1 ओवर में 19 रन देकर. इसमें मार्क इलियट की अनोखी हैट्रिक भी शामिल रही जो उन्‍होंने तीनों बल्‍लेबाजों को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके ली.

इसके बाद एसेक्‍स की दूसरी पारी में भी कोई कमाल नहीं हुआ और पूरी टीम 107 रनों पर ढेर हो गई. इस बार आरसी ईरानी ने 26 रन बनाए. टेलर ने सात विकेट हासिल किए. जीत के लिए नॉर्थेम्‍पटनशायर को 189 रन का लक्ष्‍य मिला. जाहिर सी बात है कि इस मैच में ये लक्ष्‍य हासिल करना इतना भी आसान नहीं था और हुआ भी ऐसा ही. नॉर्थेंप्‍टनशायर ने ये मैच सिर्फ दो विकेट से अपने नाम किया. टीम के लिए एलन लैंब ने नाबाद 50 रन की मैच विजयी पारी खेली. हालांकि इलियट ने दूसरी पारी में भी पांच विकेट लेकर एसेक्‍स को जीत दिलाने की पूरी कोशिश की, लेकिन अंत में कामयाबी उनसे दूर ही रह गई.