‘द फैमिली मैन 2’ की कामयाबी पर बोले मनोज बाजपेयी- ‘अभी जो हो रहा है, ऐतिहासिक है!’

3 जून की रात अमेज़न प्राइम वीडियो पर वेब सीरीज़ द फैमिली मैन के दूसरे सीज़न के आते ही दर्शकों ने इसे हाथों-हाथ लिया। पिछले कुछ वक़्त में ऐसा बहुत कम हुआ है कि किसी चर्चित वेब सीरीज़ के दूसरे सीज़न को दर्शकों ने इतना प्यार दिया हो। आम तौर पर दूसरे सीज़न निराश करते रहे हैं।

ज़ाहिर है कि इस कामयाबी से द फैमिली मैन की पूरी फैमिली बेहद ख़ुश है। सीरीज़ में श्रीकांत तिवारी का किरदार निभाने वाले बहुआयामी कलाकार मनोज बाजपेयी ख़ुद इस कामयाबी ख़ुश और हैरान, दोनों हैं। जागरण डॉट कॉम के साथ ‘एक्सक्लूसिव बातचीत’ में मनोज ने अपने किरदार, सह-कलाकार सीमा बिस्वास और सामंथा अक्कीनेनी, तीसरे सीज़न को लेकर दिल से और दिलचस्प बातें साझा कीं। 

यह प्रतिक्रिया इसलिए मिल रही है, क्योंकि दर्शकों का चुनाव बड़ा अप्रत्याशित होता है। पता नहीं होता कि किस चरित्र, किस कहानी से उनका वास्ता बहुत गहरा बैठेगा। हमने तो यह सोचा था कि पहले सीज़न की तरह या उससे 10 फ़ीसदी से कम भी रिस्पॉन्स आये तो हम सेकंड सीज़न का जो श्राप होता है, उसे पार कर जाएंगे, लेकिन अभी जो हो रहा है, मेरे ख़्याल से यह ऐतिहासिक है और इसकी कल्पना कोई एक्टर या फ़िल्ममेकर कभी नहीं कर सकता।

एक नया फैन बेस बना है, मनोज जी। एक नया दर्शक वर्ग मेरे लिया बना है। उस दर्शक वर्ग का मेरे काम से साबका नहीं पड़ा था या वो मेरे काम से परिचित नहीं था। और जो नया प्रशंसक बना है, वो 15 साल, 16 साल, 13 साल, 14 साल, इस तरह का दर्शक वर्ग बना है, क्योंकि मेरे जितने भी काम हैं, वो ज़्यादातर वयस्क लोगों के लिए रहे हैं। कभी इस उम्र के लोग मेरे साथ जुड़े नहीं। वो जो युवा वर्ग है, वो आज मेरा काम देख रहा है, फिर लोगों के बताने पर मेरा पिछला काम देख रहा है। तब उसका परिचय मनोज बाजपेयी के साथ हो पा रहा है। यह बहुत दिलचस्प बात मेरे जीवन में घर रही है।

मनोज बाजपेयी का अंश किसी भी किरदार में ढूंढ पाना मेरे लिए बहुत मुश्किल काम है। चूंकि मैं कर रहा हूं तो थोड़ा-बहुत तो मिलेगा। दुनिया का कोई एक्टर इतना नहीं कर सकता कि बिल्कुल अलग चेहरा लेकर आ जाए, लेकिन श्रीकांत तिवारी को हमने डायरेक्टर के साथ बैठकर बनाया था सीज़न वन करने से पहले।