होटल के कमरे में लड़की बुलाकर फंसा तो हाथ से गई कप्‍तानी, आइये जाने इस क्रिकेटर के बारे में

भारतीय दिग्‍गज सचिन तेंदुलकर के बारे में अधिकतर क्रिकेट फैंस जानते होंगे कि उन्‍हें अपना पहला वनडे शतक लगाने में करीब 5 साल का वक्‍त लग गया था. यानी वनडे क्रिकेट में आगाज करने के करीब पांच साल बाद सचिन इस प्रारूप में अपना पहला शतक लगा सके थे. अब हम आपको एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 7 साल बाद अपना पहला शतक जड़ा था. ये खिलाड़ी लाइव मैच में अंपायर से बुरी तरह उलझ गया था और यहां तक कह बैठा था कि नियम हम बनाते हैं. और सबसे चर्चित किस्‍सा होटल में लड़की बुलाने का है, जिसके चलते उसे कप्‍तानी से हाथ धोनी पड़ा. इस दिग्‍गज बल्‍लेबाज का आज यानी 6 जून को जन्‍मदिन भी है. इंग्‍लैंड (England Cricket Team) के महान बल्‍लेबाज माइक गैटिंग (Mike Gatting) का जन्‍म 6 जून 1957 में मिडिलसेक्‍स (Middlesex) में हुआ था.

इंग्‍लैंड के बेहतरीन क्रिकेटर माइक गैटिंग ने पाकिस्‍तान के खिलाफ कराची में साल 1978 में टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. लेकिन इस प्रारूप में उनके बल्‍ले से पहला शतक करीब सात साल बाद निकला. तब तक वो 54 पारियां टेस्‍ट क्रिकेट में खेल चुके थे. हालांकि इसके बाद उन्‍होंने लगातार रन बनाए. इसमें 1984-85 में मुंबई में भारत के खिलाफ बनाए गए 136 रन भी शामिल हैं. फिर अगले 28 टेस्‍ट में उन्‍होंने 63 से ज्‍यादा की औसत से 9 शतक जड़ दिए. वैसे माइक गैटिंग ने इंग्‍लैंड के लिए 79 टेस्‍ट में 35.55 की औसत और 10 शतक व 21 अर्धशतकों की मदद से 4409 रन बनाए. वहीं 92 वनडे में 29.50 के औसत से 1 शतक के जरिये 2095 रन बनाए. शेन वॉर्न की बॉल ऑफ द सेंचुरी पर आउट होने वाले बल्‍लेबाज माइक गैटिंग ही थे.

शकूर राना का मामला

साल 1987 में फैसलाबाद में इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच टेस्‍ट मैच खेला जा रहा था. अंपायर ने गेंदबाज का रनअप शुरू होने के बाद अवैध रूप से फील्डिंग की सजावट करने का आरोप लगाया. गैटिंग लांग लेग के फील्‍डर को इशारा कर रहे थे. हालांक उनका ये कदम नियमों के भीतर था क्‍योंकि फील्‍डर बल्‍लेबाजों की आंखों के दायरे में नहीं था. अंपायर शकूर राना ने चिल्‍लाकर स्‍टॉप स्‍टॉप कहा और इस बॉल को रद्द घोषित कर दिया. इससे पहले ही राना के कई फैसलों से इंग्‍लैंड की टीम नाराज थी. और जैकेट के नीचे पाकिस्‍तान का स्‍वेटर पहने जाने को लेकर भी अंग्रेज खिलाड़ी खफा थे. गैटिंग और राना के बीच खूब बहस हुई. राना ने कहा, तुमने नियमों का उल्‍लंघन किया है तो गैटिंग ने पलटवार किया कि नियम हम बनाते हैं. राना ने अगले दिन मैच में अंपायरिंग करने से मना कर दिया. बाद में गैटिंग ने लिखित माफी मांगी. हालांकि ये मैच खराब रोशनी के चलते ड्रॉ पर खत्‍म हुआ.

गैटिंग के साथ एक वाकया और जुड़ा है. ये मामला बारगर्ल को अपने होटल के कमरे में बुलाने का है. ट्रेंटब्रिज टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मैच चल रहा था और इसी दौरान होटल के कमरे में उन्‍होंने लड़की को बुलाया वो भी देर रात. हालांकि गैटिंग इस आरोप को खारिज करते रहे, लेकिन इंग्‍लैंड टीम मैनेजमेंट ने उन्‍हें कप्‍तानी से हटा दिया