15 साल की छोटी उम्र में क्रिकेट की दुनिया को खुद की ओर देखने पर मजबूर किया शेफाली वर्मा

17 साल. ये अब उम्र है उस खिलाड़ी की, जिसने 2 साल पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तार-तार किया था. 15 साल की छोटी उम्र में अपने किए उसी धमाके से उसने क्रिकेट की दुनिया को खुद की ओर देखने पर मजबूर किया था. उस खिलाड़ी नाम है शेफाली वर्मा ( Shafali Verma), जो कि अब व्हाइट बॉल क्रिकेट में भारत की महिला क्रिकेट की रीढ़ बनती जा रही है. डॉन ब्रैडमैन कहते थे कि उन्हें सचिन में अपना अक्स नजर आता है. लेकिन, भारतीय महिला टीम की इस ओपनर को 22 गज के एरिया में बल्ला थामे देखेंगे तो आपको इसमें सहवाग की झलक दिखेगी.

साल 2019 था, महीना सितंबर और दिन चौबीसवां, जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज से शेफाली ने इंटरनेशनल डेब्यू किया. तब वो T20 क्रिकेट में ऐसा करने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी बनीं थी. इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू के बाद सिर्फ 2 महीने लगे शेफाली को सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने में. महीना था नवंबर और सामने थी वेस्टइंडीज, जिसके खिलाफ खेले 5 T20 की सीरीज में शेफाली ने 158 रन ठोकते हुए न सिर्फ प्लेयर ऑफ द सीरीज बनी बल्कि इस दौरान सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

जब तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज में सचिन के बनाए जिस रिकॉर्ड को शेफाली ने तोड़ा, वो इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय बनने से जुड़ा था. शेफाली ने सिर्फ 15 साल की उम्र में ये करिश्मा कर दिखाया . जबकि सचिन ने 16 साल की उम्र में भारत के लिए इंटरनेशनल अर्धशतक ठोका था.

वर्ल्ड क्रिकेट में बढ़ा शेफाली का कद
शेफाली का कद सिर्फ भारत में ही नहीं वर्ल्ड क्रिकेट में भी बढ़ने लगा. देखते ही देखते वो महिला T20 बल्लेबाजों की ICC रैंकिंग में नंबर वन बन चुकी हैं. ICC के शेफाली वर्मा का लोहा मान लेने के बाद अब BCCI ने भी हरियाणा की इस छोरी को सलाम किया है. दाएं हाथ की धाकड़ ओपनर को भारत की टेस्ट और वनडे टीम में तो पहली बार जगह इंग्लैंड दौरे के बहाने मिली ही है. इसके अलावा BCCI की सालाना कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में भी प्रमोशन मिला है.

BCCI ने दिया मेहनत का इनाम
BCCI ने शेफाली वर्मा को अब प्रमोट करते हुए C-ग्रेड से B-ग्रेड में जगह दी है. यानी, उन्हें करार के तौर पर जो पहले 10 लाख रुपये मिलते थे. उसकी जगह अब 30 लाख रुपये मिलेंगे. ये एक तरह से BCCI की ओर से मिला उन्हें इनाम ही है, जो मैदान पर किए उनके प्रदर्शन के एवज में मिला है. अभी तो शेफाली का क्रिकेट करियर शुरू ही हुआ है. जुमां जुमां 2 साल होने को हैं. लेकिन इस छोटे फासले से ही उसने बड़ी दूरियां मिटाई है.