9 बच्चों को जन्म देने से माली में डॉक्टर से लेकर सरकार तक थी चिंतित

माली की एक महिला ने एक साथ नौ बच्चों को जन्म दिया है, हालांकि पहले उसके गर्भ में सिर्फ सात बच्चों के होने की पुष्टि हुई थी. माली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी है. मंत्रालय ने बताया कि 25 वर्षीय हलीमा सिसी (Halima Cisse) को विशेष चिकित्सकीय देखभाल के लिए मोरक्को भेजा गया था, जहां मंगलवार को सर्जरी के माध्यम से उसने बच्चों को जन्म दिया है. माली की स्वस्थ मंत्री फैंटा सिबी ने माली और मोरक्को के मेडिकल स्टाफ को बधाई दी है.
माली की स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में कहा, ‘जच्चा और बच्चे (पांच लड़कियां और चार लड़के) सभी सुरक्षित हैं.’ हलीमा को पहले सात बच्चे होने की पुष्टि हुई थी (Mali Woman Gave Birth to Nonuplets). माली के डॉक्टरों ने सरकार के आदेश पर उसे मोरक्को भेज दिया था क्योंकि देश में ऐसे प्रसव के लिए उपयुक्त मेडिकल उपकरण नहीं थे. हलीमा के पति का कहना है कि वह काफी खुश हैं. उन्होंने कहा, ‘मेरी पत्नी और सभी बच्चे स्वस्थ हैं.’

दो हफ्ते माली के अस्पताल में रहीं
हलीमा सिसी को लेकर माली में काफी चर्चा हो रही है. पश्चिमी अफ्रीका (Western Africa) में डॉक्टर भी उन्हें लेकर काफी चिंतित थे, जिसके बाद सरकार को मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा. बच्चों के जीवित रहने की संभावना कम जताई जा रही थी, इसलिए हलीमा को माली के अस्पताल में दो हफ्ते तक रखे जाने के बाद उन्हें 30 मार्च को मोरक्को लाने का फैलसा लिया गया. यहां एक क्लिनिक में पाच हफ्ते रहने के बाद उनका मंगलवार को ऑपरेशन हुआ. वह यहां आने पर 25 हफ्ते की गर्भवती थी, लेकिन इस टीम ने ये अवधि 30 हफ्ते तक बढ़ाई.
ऐसे मामले पहले भी सामने आते रहे हैं. साल 2009 में अमेरिका (US) में एक महिला ने एक साथ 8 बच्चों को जन्म देकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया था. साल 1972 में एक महिला ने 9 बच्चों को जन्म दिया था और मलेशिया में 1999 में भी एक महिला ने 9 बच्चों को जन्म दिया था, लेकिन दोनों ही मामलों में बच्चे कुछ दिन तक ही जीवित रह सके थे. हालांकि वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले नादिया सुलेमान के बच्चे अब बड़े हो गए हैं और 12 साल के हैं.