कोरोना महामारी को लेकरऑस्ट्रेलिया सरकार हुई सख्त, भारत से घर लौटने की कोशिश करने वाले किसी भी खिलाड़ियों पर होगी कार्यवाही

भारत (India) से आने वाले यात्रियों को लेकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) की सरकार सख्त हो गई है. सरकार भारत से घर लौटने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए जुर्माना और जेल जैसी सजा देने का प्रावधान करेगी. देश के कोषाध्यक्ष जोश फ्राइडेनबर्ग ने इस कदम को कठोर बताते हुए इसका बचाव किया, लेकिन कहा कि इसे लाने की जरूरत है. बता दें कि प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) की सरकार ने भारत से आने वाली सीधी उड़ानों (India Direct Flight) पर पहले ही रोक (Ban) लगा दी है.

सरकार की तरफ से ये कदम इसलिए उठा गया है, क्योंकि हाल ही में दो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर गुरुवार को देश पहुंचे. भारत से आने वाली सीधी उड़ानों पर लगी रोक को देखते हुए इन दोनों क्रिकेटरों ने सबसे पहले कतर (Qatar) की यात्रा की. फिर वहां से ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरी. स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने शुक्रवार रात ऐलान किया कि वह सीमा पर नियंत्रण को कड़ा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जो कोई भी इस नियम को तोड़ने का प्रयास करेगा, उस पर 66,600 डॉलर (लगभग 50 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा या पांच साल जेल की सजा होगी, या फिर उसे दोनों ही सजा झेलनी पड़ सकती है.

सोमवार से लागू हो जाएंगे नए नियम
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार इस तरह के निर्णय हल्के में नहीं लेती है. हालांकि, ये ऑस्ट्रेलियाई के लोगों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. क्वारंटीन सिस्टम पूरी तरह से सुरक्षित है और क्वारंटीन फैसिलिटी में कोविड-19 के मामले संभालने लायक स्तर पर हैं. नए नियम सोमवार से प्रभावी हो जाएंगे और 15 मई को इसकी समीक्षा की जाएगी. हंट ने बायोसिक्योरिटी एक्ट के तहत प्रदान की गईं शक्तियों के जरिए नए नियमों को लागू किया. इस एक्ट के जरिए सीमाओं को बंद भी किया गया था.

ऑस्ट्रेलियाई लोगों को बचाने के लिए उठाया कठोर कदम
शनिवार सुबह कोषाध्यक्ष जोश फ्राइडेनबर्ग ने इस बात से इनकार कर दिया कि जब भारत में ऑक्सीजन की कमी चल रही हो तो ऐसे खतरनाक हालात में ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को वहां छोड़ना गैर जिम्मेदाराना है. फ्राइडेनबर्ग ने कहा कि हमने ऑस्ट्रेलियाई लोगों को बचाने के लिए कठोर कदम उठाया है. भारत में हालात बेहद ही भयावह है. हमने मेडिकल सलाह लेने के बाद ये कदम उठाया है. उन्होंने कहा, भारत की स्थिति विकट है. यह बहुत गंभीर है. 2,00,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और एक दिन में 3,00,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं.