एक अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइेडन पहली बार जून में विदेश यात्रा करेंगे ,

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन (Joe Biden) जून में अपनी पहली विदेश यात्रा करेंगे और इस दौरान वह प्रमुख अमेरिकी सहयोगियों के साथ बातचीत करेंगे. व्हाइट हाउस उनकी यात्रा के संबंध में शुक्रवार को घोषणा कर सकता है. बाइडेन 11 से 13 जून के बीच इंग्लैंड के कॉर्नवाल में आयोजित समूह सात शिखर सम्मेलन की बैठक में भाग लेंगे. उसके बाद वह ब्रसेल्स जाएंगे, जहां वह यूरोपीय संघ (ईयू) के नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे.

इसके अलावा बाइडेन 14 जून को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों के साथ बैठकों के बीच बाइडेन ने आने वाले महीनों में तीसरे देश में आयोजित एक शिखर सम्मेलन के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को आमंत्रित किया है. हालांकि इसके लिए अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई है. हाल में ज्यादातर अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत उत्तरी अमेरिकी पड़ोसियों को चुना है.

ट्रंप ने किया था सऊदी का दौरा

देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत रियाद, सऊदी अरब का दौरा किया था. बाइडेन की पहली विदेश यात्रा का मतलब अमेरिकी सहयोगियों के प्रति ट्रंप के रुख को पलटना है. इसे लेकर नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के एग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी और चीफ ऑफ स्टाफ येहानीस अब्राहम ने कहा, ‘ये साझा अवसरों और चुनौतियों पर प्रमुख सहयोगियों के साथ जुड़ने का एक व्यवहारिक मौका है.’ इससे पहले बाइडेन में फरवरी और मार्च महीने में कनाडा और मैक्सिको के साथ ‘वर्चुअल द्विपक्षीय’ बैठक की थी.

सुगा से मिले थे बाइडेन

बाइडेन ने बीते हफ्ते व्हाइट हाउस (White House) में जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) के साथ आमने-सामने की पहली मुलाकात भी की थी. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन (Moon Jae-in) अगले हफ्ते की यात्रा पर आ रहे हैं. बाइडेन के ब्रिटेन और ईयू दौरे की घोषणा दो दिवसीय वर्चुअल जलवायु परिवर्तन के खत्म होने के बाद की गई है. जिसे बाइडेन ने होस्ट किया था. इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया के 40 नेताओं ने हिस्सा लिया था.