बुरे फंसे धोनी, गलत काम के लिए मिली बड़ी सजा

धोनी के साथ जो हुआ उसे कहते हैं सिर मुंडाते ही ओले पड़ना. एक तो टीम हारी ऊपर भारी भरकम जुर्माना भी लगा. जी हां, दर्द सिर्फ दिल्ली कैपिटल्स से मिली हार का हो तो समझा जा सकता है. लेकिन, उसके बाद जो दर्द मिला वो और भी परेशान करने वाला रहा. दरअसल, इसने कप्तान एमएस धोनी के जेब पर डाका डाला है. उन पर तगड़ा वाला जुर्माना लगा है.

धोनी को मैच के दौरान की एक बड़ी गलती की सजा BCCI के नियमों के तहत दी गई है. इस सजा को पाने के बाद धोनी पर मैचों से निलंबित होने का खतरा बढ़ गया है. वो इससे सस्पेंड होने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं. अभी तो IPL शुरू ही हुआ है. धोनी की टीम CSK ने अपना पहला ही मैच खेला है. अभी सीजन का सफर लंबा है. चेन्नई सुपर किंग्स को टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज पर ही 13 मुकाबले और खेलने हैं. और, इस लिहाज से धोनी पर लगा जुर्माना पीली जर्सी वाली टीम के हित में नहीं है.

दरअसल, CSK के कप्तान एमएस धोनी को मैच में स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया है. 10 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम पर खेले मैच में धोनी की टीम मिनिमम यानी स्लो ओवर रेट का शिकार हुई. इसके लिए जुर्माने के तहत भारतीय क्रिकेट बोर्ड के नए नियम के अनुसार कप्तान धोनी पर 12 लाख जुर्माना लगाया गया है. धोनी ने टूर्नामेंट में पहली बार ये गलती की है इसलिए अभी 12 लाख रुपये का ही नुकसान हुआ है. IPL कोड ऑफ कंडक्ट से जुड़े नियमों के अनुसार, यही गलती उन्होंने दोबारा की तो 24 लाख रुपये और तीसरी बार में तो 30 लाख रुपये जुर्माने के साथ एक मैच का निलंबन भी धोनी को झेलना पड़ सकता है. साफ है CSK के कप्तान धोनी को अपने गेंदबाजों से ओवर जल्दी खत्म कराने में भी फुर्ती दिखानी होगी. IPL के नियमों के अनुसार टीमों को 90 मिनट में 20 ओवर डालने का प्रावधान है.