प्रयागराज-जिलाधिकारी ने संगम क्षेत्र में वर्ष पर्यंत सुविधा के दृष्टिगत ली बैठक। सेना की भूमि को छोड़कर अन्य भूमि पर मूलभूत अवसंरचना विकसित करने पर हुई चर्चा।



प्रयागराज-माघ मेले के समापन के पश्चात संगम क्षेत्र में श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की वर्ष पर्यंत सुविधा के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्री भानु चंद्र गोस्वामी ने मेला प्राधिकरण कार्यालय स्थित आई ट्रिपल सी सभागार में आज बैठक ली। सभी विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में उन्होंने मेला प्राधिकरण द्वारा वर्ष पर्यंत किए जाने वाले कार्यों की कार्य योजना बनाने के निर्देश देते हुए संगम क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से तैयार करने को कहा।

इस संदर्भ में उन्होंने अक्षयवट मार्ग तथा संगम अपर मार्ग पर वर्ष पर्यंत बिजली, पानी, सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल की उपस्थिति तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संगम तक सड़क एवं बिजली की व्यवस्था होने से श्रद्धालु, तीर्थयात्री एवं पर्यटक वहां तक निर्विघ्नं जा सकेंगे तथा सुरक्षा व्यवस्था बनाने में भी आसानी होगी।

इसी क्रम में जिलाधिकारी ने संगम क्षेत्र में मेला अवधि को छोड़कर शेष अवधि में आने वाले श्रद्धालुओं/पर्यटकों को संगम स्नान एवं देव दर्शन के साथ-साथ अन्य सुविधाओं को बेहतर रूप में उपलब्ध कराए जाने के दृष्टिगत सेना की भूमि को छोड़कर अन्य भूमि पर मूलभूत अवसंरचना विकसित करने पर भी चर्चा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस संदर्भ में एक कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंनेे मेला क्षेत्र में प्रस्तावित स्थाई टॉयलेट्स, स्टेज एवं फ्लोटिंग जेट्टी पर हो रहे कार्यों की प्रगति समीक्षा भी की।

माघी पूर्णिमा के स्नान पर्व के साथ ही कल्पवास समाप्त हो गया है। अतः जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को मेले से जुड़े सभी वेंडर्स का स-समय भुगतान करने को भी कहा।

बैठक में प्रभारी अधिकारी माघ मेला श्री विवेक चतुर्वेदी, प्रबंधक मेला प्राधिकरण श्री विवेक शुक्ला, डॉ ठाकुर, डॉ विमलेदु शेखर तथा अन्य कई अधिकारी उपस्थित रहे।
द दस्तक 24
प्रभारी पत्रकार तहसील कोरांव प्रयागराज उमाशंकर कुशवाहा 7571974858