‘हवा से हुई गर्भवती, एक घंटे में हुआ बच्ची का जन्म’, इंडोनेशिया की महिला के अजीब दावे ने मचाई सनसनी

इंडोनेशिया (Indonesia) में रहने वाली एक महिला (Woman) ने दावा किया है कि वह हवा (Wind) के जरिए गर्भवती (Pregnant) हो गई. इंडोनेशियाई पुलिस इस अजीबोगरीब मामले की जांच कर रही है. महिला ने कहा कि उसने डॉक्टर से जांच कराई और कुछ देर बाद ही एक लड़की को जन्म दे दिया. उसने कहा कि ये पूरा घटनाक्रम मात्र एक घंटे के भीतर हुआ. महिला की पहचान 25 वर्षीय सीती जिनाह के रूप में हुई है. बताया गया है कि महिला तलाकशुका है और एक बच्चे की मां है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला ने पश्चिमी जावा के सियानजुर कस्बे में पिछले सप्ताह एक स्वस्थ लड़की को जन्म दिया. महिला ने दावा किया कि वह दोपहर की प्रार्थना के बाद जमीन पर लेटी हुई थी. तभी अचानक उसने महसूस किया कि हवा उसके शरीर में प्रवेश कर रही है. सीती ने कहा कि 15 मिनट बाद उसके पेट में दर्द होने लगा, जो धीरे-धीरे तेज हो गया और देखते ही देखते उसके पेट में गांठ उभर आई. उसने दावा किया कि वह भागते हुए आप के सामुदायिक चिकित्सा केंद्र पहुंची, जहां उसने बच्ची को जन्म दिया.

महिला ने दावा किया है कि बच्ची का जन्म बिना शारीरिक संबंध बनाए केवल हवा के जरिए हुआ है. इसके बाद से ये खबर तेजी से इंडोनेशिया की मीडिया में फैल गई. घटना की जानकारी मिलते ही कई सरकारी अधिकारी सामुदायिक केंद्र पहुंचे. ये सभी इस पूरे घटनाक्रम से काफी अचंभित नजर आ रहे थे. अधिकारियों ने महिला से उसका और उसकी बेटी का हाल जाना. दूसरी ओर, इंडोनेशिया में इस खबर को लेकर काफी चर्चा हो रही है.

सामुदायिक केंद्र के प्रमुख इमान सुलेमान ने कहा कि मैं उप-प्रधान प्रमुख और जिला प्रमुख के साथ केंद्र पर महिला से मिलने पहुंचा. जांच के बाद मां और बच्ची दोनों ही स्वस्थ पाए गए हैं. बच्ची का जन्म सामान्य तरीके से हुआ है और उसका जन्म 2.9 किलोग्राम है. इमान ने कहा कि बच्ची का जन्म महिला की गुप्त गर्भावस्था की वजह से हुआ होगा. इसमें मां को खुद के गर्भवती होने की जानकारी नहीं होती है. उसे इस बारे में तब पता चलता है, जब वह बच्चे की डिलिवरी वाली स्थित में आ जाती है.

इंडोनेशिया में लोगों ने महिला के इस दावे को नकार दिया है और कहा है कि ये सब गर्भावस्था के पीछे के असल कारणों को छिपाने के लिए किया गया है. इंडोनेशिया में धार्मिक समुदायों में अवैध तरीके से गर्भाधारण को सबसे बड़े अपराध के तौर पर देखा जाता है. ऐसा होने पर कड़ी सजा का प्रावधान है. पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, हम महिला को लेकर सामने आ रहीं भ्रमित खबरों को खंडित करना चाहते हैं. हम नहीं चाहते हैं कि बेवजह की बाते लोगों के बीच हो, इसलिए मामले की हर पहलू से जांच की जा रही है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक
-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं
कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.
-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g
आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ