उमरिया: कृषि मेला सम्पन्न,किसानों को दी गई जानकारी

उमरिया: जिले के बिरसिंहपुर पाली में मध्यप्रदेश शासन किसान कल्याण व कृषि विकास विभाग के निर्देश पर एक दिवसीय पायलेट ग्राम स्वाइल हेल्थ कार्ड योजना के तहत कृषि मेला का आयोजन स्थानीय कृषि विभाग के द्वारा किया गया । जिसमें पाली ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र से पहुचे किसानों को कृषि के सम्बंध में विधिवत जानकारी दी गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि वैज्ञानिक एम पी मिश्रा ने कहा कि किसान अन्नदाता के साथ भगवान है जिसके माध्यम से सभी का पेट भरता है। श्री मिश्रा ने उपस्थित किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने की विधि बताई गई वही आधुनिक खेती कैसे करें यह जानकारी साझा कर उत्साहित किया गया ।

कृषि अधिकारियों द्वारा किसानों को जैविक खेती,शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देकर योजना से लाभान्वित होने की अपील की गई। साथ ही बताया गया कि ब्लॉक के 27 गांव को चिन्हित किया गया है जहाँ के किसानों की भूमि की मिट्टी का परीक्षण कराया जाएगा। पशु चिकित्साधिकारी बी पी द्विवेदी ने किसानों को पशु पालन से लाभ प्राप्त करने व सरकार से मिलने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम को नगर के समाजसेवी व पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश पालीवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि किसान महान है।

कोरोना काल के दौरान सभी अपने कार्यो से मुक्त थे लेकिन किसान भाई उस दौर में भी काम पर जुटे रहे जिससे कि आमजन को परेशानी न हो। नगर पालिका अध्यक्ष उषा कोल ने संबोधित करते हुए कहा कि किसान भाई हमेशा अपने खेती की उर्वरा शक्ति बनाये रखने के लिए मिट्टी की जांच कराते रहे जिससे आपकी मेहनत का फल मेहनत के आधार पर सदैव मिलता रहे। इन्होंने कहा कि खेती के दौरान पूर्ण प्रयास करें कि खेत मे देशी खाद का ही प्रयोग किया जाए जिससे मिट्टी की उर्वराशक्ति बनी रहे। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जनपद अध्यक्ष माया सिंह, नगर पालिका उपाध्यक्ष रामधनी, प्रधान पार्षद कृष्णकांत, अवधिया सिया बाई, बीजेपी नेता विष्णु विष्वकर्मा, कृषि अधिकारी श्री खान, कृषि वैज्ञानिक कुंदन मुवेल, सीएस पाटले ,एमपी मिश्रा, उद्यानिकी विभाग से एम एस विनायक सहित कृषि विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे। विदित होवे कि कार्यक्रम में पहुँचे ग्रामीण किसानों को जैविक खेती से तैयार अनाज का भोजन कराया गया साथ ही सभी को धन्यवाद भी ज्ञापित किया गया।

संवाददाता :कंचन कुमार साहू