राजस्थान: सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच जारी है मनमुटाव, कांग्रेस के स्थापना दिवस पर देखने को मिली दूरियों की झलक

राजस्थान में कांग्रस पार्टी की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच दूरी अभी भी कम नहीं हुई है। इसकी एक झलक पार्टी के 136वें स्थापना दिवस पर भी देखने को मिली है। पायलट दिल्ली में आयोजिय कार्यक्रम में तो शामिल हुए, लेकिन जयपुर के समारोह से दूर रहे, जिसमें सीएम गहलोत ने शिरकत की थी।

सोमवार को कांग्रेस ने अपना 136 वां स्थापना दिवस कार्यक्रम दिल्ली में केंद्रीय कार्यालय और देश के अन्य सभी राज्य मुख्यालयों में मनाया, लेकिन पार्टी की राजस्थान इकाई में तनाव एक बार फिर दिखाई दिया, जब पायलट ने दिल्ली में समारोह में भाग लेने का फैसला किया।
कांग्रेस ने पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों और सांसदों को कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था। इस श्रेणि में सचिन पायलट नहीं आते हैं, बावजूद वह दिल्ली में ही कार्यक्रम में शामिल होने का फैसला किया। सूत्रों के मुताबिक, पायलट कोई विवाद नहीं खड़ा करना चाहते थे।
आमतौर पर, कांग्रेस ने गहलोत और पायलट खेमे के बीच मतभेदों को सुलझाने के लिए एआईसीसी प्रभारी अजय माकन सहित वरिष्ठ नेताओं की एक समिति गठन किया है।। एक सूत्र ने कहा, “कई संगठनात्मक नियुक्तियां और राजनीतिक नियुक्तियां कांग्रेस के राज्य निकाय के लिए लंबित हैं। जल्द ही घोषित किए जाने की संभावना है। शीघ्र ही एक शॉर्टलिस्ट की घोषणा की जाएगी और बाद में एक विस्तृत सूची निकाली जाएगी।”

कांग्रेस पार्टी के राजस्थान प्रभारी अजय माकन नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें कर रहे हैं और इसके लिए उन्होंने हाल ही में दिल्ली में पायलट से मुलाकात की थी।

आपको बता दें कि बीत कुछ दिनों से सचिन पायलट जयपुर के समारोहों में शामिल नहीं हो रहे हैं। वह दिल्ली में अधिकांश समय डेरा जमाए हुए रहते हैं। इसे बस राजस्थान कांग्रेस के भतर उठे सियासी तूफान में एक ठहराव के रूप में ही देखा जा सकता है। सचिन पायलट ने चुप्पी साध रखी है।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं
-आप ये इसलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप अच्छी, समझदार और निष्पक्ष पत्रकारिता की कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.

-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ