अहमद पटेल के निधन के बाद कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल को दी बड़ी जिम्‍मेदारी, बनाया पार्टी का कोषाध्यक्ष

कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल को तत्काल प्रभाव से पार्टी का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है। इससे पहले दिवंगत नेता और पूर्व सांसद अहमद पटेल पार्टी के कोषाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से बंसल को कोषाध्यक्ष पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले बंसल पार्टी प्रशासन के प्रभारी के तौर पर काम कर रहे थे।
बंसल पिछली कांग्रेस सरकार में अहम जिम्‍मेदारियां सभाल चुके हैं। पूर्व की यूपीए सरकार में उनको रेल मंत्रालय की जिम्‍मेदारी मिली थी। कांग्रेस के दिग्‍गज रणनीतकार अहमद पटेल के निधन के बाद इस पर नजरें थी कि पार्टी कोषाध्यक्ष पद की जिम्‍मेदारी किसे सौंपती है। आखिरकार पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को चंडीगढ़ से पूर्व सांसद रहे बंसल को अंतरिम कोषाध्‍यक्ष बनाने का फैसला किया।
कांग्रेस के दिग्‍गज नेताओं में शुमार बंसल पिछले काफी समय से हासिए पर चल रहे थे। लेकिन हाल ही में उनको पूर्व महासचिव मोतीलाल वोरा की जगह पार्टी प्रशासन के प्रभारी की जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी। अब कोषाध्‍यक्ष पद की अतिरिक्‍त जिम्मेदारी के मिलने के बाद उनका कद एकबार फिर चर्चा में आ गया है। पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बंसल पार्टी कोषाध्यक्ष के रूप में तुरंत कार्यभार संभालेंगे।
बंसल पूर्व की मनमोहन सिंह सरकार में बतौर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री, संसदीय मामलों के राज्यमंत्री, जल संसाधन मंत्रालय समेत तमाम विभागों में काम कर चुके हैं। यूपीए सरकार में बंसल को रेल मंत्री बनाया गया था लेकिन कथित रेल घोटाले के चलते उनको अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। कांग्रेस के कोषाध्यक्ष का पद पार्टी के प्रमुख रणनीतिकार रहे अहमद पटेल के निधन के चलते खाली हुआ था। पटेल का 25 नवंबर को गुरुग्राम के एक अस्पताल में निधन हो गया था। पटेल कुछ हफ्ते पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं

-आप ये इसलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप अच्छी, समझदार और निष्पक्ष पत्रकारिता की कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.

-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ