क्‍या अनुच्छेद 370 की बहाली के गुपकार एजेंडे का समर्थन करेंगे : जितेंद्र सिंह,

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को भाजपा और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस पर जमकर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस (Congress) और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference, NC) को जम्मू के लोगों को बताना चाहिए कि क्या उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए गुपकार एजेंडे का समर्थन किया है। केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस को आगाह करते हुए कहा कि पीपल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (People’s Alliance for Gupkar Declaration, PAGD) जम्मू-कश्मीर में ही नहीं वरन पूरे देश में कांग्रेस को खत्‍म करने का काम करेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुपकार गठबंधन का एजेंडा जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 की बहाली का है। केंद्र सरकार के कदम से पहली बार जम्मू-कश्मीर के लोगों को समान नागरिक होने और किसी अन्य क्षेत्र के अधीन न होने की भावना का एहसास हुआ है। लेकिन इस गठबंधन में शामिल राजनीतिक दल जम्मू-कश्‍मीर के लोगों के बीच भेदभाव की दीवार फि‍र से खड़ी करना चाहते हैं। इनकी मंशा क्षेत्र के लोगों को मानसिक गुलाम बनाने की है। नेकां और कांग्रेस आज डोगरा सम्मान का रोना रो रहे हैं जबकि इन्‍हीं ने डोगरा गौरव को चोट पहुंचाई है।

जितेंद्र सिंह ने आरोप लगाया कि इन दलों ने पंडित प्रेम नाथ डोगरा को भुला दिया। आज कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference, NC) नई पीढ़ी के जम्मूवासियों के बीच महाराजा हरि सिंह के नाम की दुहाई दे रहे हैं। लेकिन इतिहास झुठलाया नहीं जा सकता है। इतिहास पर नजर डालें तो जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व वाली कांग्रेस और शेख अब्दुल्ला की अगुवाई वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस ही महाराजा हरि सिंह को अपमानित करने और उनको पद से हटाने के लिए जिम्मेदार थे।

इससे पहले भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस से फारूख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) और महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) के देशविरोधी बयानों पर जवाब मांगा। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस को बताना चाहिए कि क्या वह फारूख अब्दुल्ला के उस बयान का समर्थन करती है जिसमें उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 की बहाली के लिए चीन का समर्थन लेने की बात कही थी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि कांग्रेस महबूबा मुफ्ती के तिरंगा नहीं फहराने वाले बयान पर भी जवाब देना चाहिए।