हार स्वीकार करने को तैयार नहीं डोनाल्ड ट्रंप, समझाने पहुंचे दामाद जैरेड कुशनर

अमेरिका की जनता ने भले ही डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) को देश की कमान सौंपने का फैसला किया हो, लेकिन नतीज़ों से नाखुश डोनाल्ड ट्रंप इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं. चुनाव परिणाम सामने आने से पहले ही ट्रंप धांधली के आरोप लगा रहे थे और परिणामों के बाद भी उनके सुर नहीं बदले हैं, वह अपनी हार स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. पूर्व राष्ट्रपति लगातार बाइडन के खिलाफ बयान दे रहे हैं. इस दौरान ट्रंप के दामाद और वरिष्ठ सलाहकार जैरेड कुशनर उन्हें समझाने पहुंचे हैं. सीएनएन को यह जानकारी दो सूत्रों के हवाले से मिली है.

अभी चुनाव खत्म नहीं हुए हैं
इससे पहले ट्रंप ने एक बयान में कहा था, ‘साधारण सी बात यह है कि चुनाव खत्म नहीं हुए हैं. जो बाइडन किसी भी राज्य में विजेता के तौर पर प्रमाणित नहीं हुए हैं. किसी भी बड़ी प्रतिस्पर्धा वाले राज्यों में दोबारा मतगणना जरूरी है या ऐसे राज्य जहां हमारा अभियान वैध और कानूनी है. यह आखिरी विजेता का फैसला कर सकते हैं.’ ट्रंप ने बाइडन को लेकर कहा था ‘वह गलत तरीके से विजेता के तौर पर खुद को दिखाने की जल्दबाजी कर रहे हैं और यह रेस अभी खत्म नहीं हुई है.’ माना जा रहा है कि इस बयान के बाद ही कुशनर, पूर्व राष्ट्रपति से मुलाकात करने पहुंचे थे.

ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया था कि मुझे 7 करोड़ 10 लाख वैध वोट मिले हैं, जो कि किसी भी मौजूदा राष्ट्रपति के लिए सबसे ज्यादा है. एक अन्य ट्वीट में पूर्व राष्ट्रपति ने आरोप लगाए हैं कि ऑब्जर्वर्स को गणना वाले कमरों में जाने की अनुमति नहीं दी गई. मैंने चुनाव जीता है और 7 करोड़ 10 लाख वैध वोट प्राप्त किए हैं. उन्होंने लिखा यह बुरा हुआ कि हमारे पर्यवेक्षकों को देखने नहीं दिया गया था. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. उन्होंने दावा किया है कि लोगों तक लाखों मेल इन बैलेट्स भेजे गए थे, जिसकी लोगों ने कभी मांग नहीं की थी.

कानूनी लड़ाई की तैयारी में हैं रिपब्लिकन

अमेरिकी चुनाव (US Election) में हारने के बाद ट्रंप ने कहा ‘मैं तब तक आराम नहीं करूंगा जब तक अमेरिका के लोगों को ईमानदार मतगणना नहीं मिल जाती है, जिसके वे हकदार थे. और यही लोकतंत्र की मांग है.’ समाचार एजेंसी रॉयटर्स को सूत्रों ने बताया है कि कई राज्यों में कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए रिपब्लिकन कम से कम 60 मिलियन डॉलर का फंड जुटा रहे हैं. पार्टी को मिली कुल रकम में से आधा पैसा अभियान की उधारियां चुकाने में जाएगा.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं

-आप ये इसलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप अच्छी, समझदार और निष्पक्ष पत्रकारिता की कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.

-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ