अमेरिका भारत को विश्व शक्ति बनने में सहायता करने को है इच्छुक : अमेरिका का एक राजनयिक

अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक का बोलना है कि अमेरिका भारतको विश्व शक्ति बनने में सहायता करने को इच्छुक है जो सुरक्षातंत्र में सहयोग देता है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी इशारा दिया है कि डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन बेहतरीन रक्षा क्षमता के साथ हिंदुस्तान का समर्थन करने के लिए भी उत्सुक हो रहा है। जी दरअसल अमेरिका के उप विदेश मंत्री स्टीफन बेगुन ने यह टिप्पणी अमेरिक-भारत रणनीतिक व साझेदारी मंच द्वारा बीते सोमवार को आयोजित तीसरे भारत-अमेरिका नेतृत्व सम्मेलन में की। इस सम्मलेन को डिजिटल माध्यम से आयोजित किया गया था।

इस दौरान उन्होंने बोला कि, ‘दुनिया के सबसे पुराने व सबसे विशाल लोकतंत्र के बीच साझेदारी गत दो दशक में लगतार मजबूत हुई है व इसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। ‘ इस दौरान हिंदुस्तान में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा के एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘हम हिंदुस्तान को सुरक्षा तंत्र में सहयोग करने के लिए विश्व स्तरीय ताकत बनने में सहायता करने को इच्छुक हैं। मैं मानता हं कि रक्षा योगदान इसमें जरूरी है। ‘

वहीँ जब इस दौरान वर्मा ने पूछा था कि अमेरिका रक्षा सहयोग, निर्यात नियंत्रण व प्रौद्योगिकी ट्रान्सफर के विषय में व क्या कर सकता है। इस पर उप विदेश मंत्री ने बोला कि ‘प्रतिरोधात्मक रुझानों में से एक, हिंदुस्तान की रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने की ख़्वाहिश है व उसे मैं समझता हूं। कोई भी देश पूरी तरह से दूसरे देश पर निर्भर नहीं रहना चाहता है। यहां तक कि हिंदुस्तान व अमेरिका की करीबी साझेदारी में भी, अभी समय है जिसका परीक्षण क्षेत्र में होने वाली घटनाओं या राष्ट्रों से हो जाएगा।