कमला हैरिस ने भारतवंशी सबरीना को बनाया प्रेस सेक्रेटरी, आइये जाने

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 (US Elections 2020) के लिए डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) ने भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है. कमला हैरिस ने भी अपना कैंपेन जोर-शोर से शुरू कर दिया है और भारतवंशी सबरीना सिंह (Sabrina Singh) को अपना प्रेस सेक्रेटरी नियुक्त किया है. इससे पहले सबरीना दो प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के लिए यह जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं. हैरिस इस पद के लिए चुनाव लड़ने वाली वह पहली अश्वेत महिला होंगी. हालांकि, उनकी मां श्यामला गोपालन भारतीय और पिता डोनाल्ड हैरिस जमैकन हैं. हालांकि कमला हैरिस खुद को किसी रंग या देश से जोड़ने की बजाय अमेरिकी कहलाना ज्यादा पसंद करती हैं. प्रेस सेक्रेटरी चुने जाने पर सबरीना ने कहा- मैं कमला हैरिस से जुड़ने को लेकर बेहद उत्साहित हूं. काम में जुटने और उन्हें नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव जिताने के लिए और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकती. बता दें कि सबरीना के दादा ने नस्लीय भेदभाव के खिलाफ मुहिम चलाई थी. उन्होंने न्यूजर्सी के सीनेटर कोरी बुकर और न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइक ब्लूमबर्ग की कैंपेनिंग के दौरान प्रेस सेक्रेटरी की भूमिका निभाई थी. सबरीना अमेरिका में किसी भी उप राष्ट्रपति उम्मीदवार की प्रेस सेक्रेटरी बनने वाली पहली भारतीय अमेरिकी हैं.

कौन हैं सबरीना?
सबरीना लॉस एंजिल्स की रहने वाली है और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की प्रवक्ता भी रह चुकी हैं. वे अमेरिका में नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन इंडियन लीग ऑफ अमेरिका (आईएलए) बनाने वाले सरदार जेजे सिंह की पोती हैं. 1940 में जेजे सिंह ने अपने ग्रुप के साथ अमेरिका में नस्लीय भेदभाव के खिलाफ एक आंदोलन चलाया था. तब राष्ट्रपति रहे हैरी ट्रूमेन ने 2 जुलाई 1946 को एक कानून पर दस्तखत किए. इसी कानून के तहत अमेरिका में हर साल 100 भारतीयों के इमिग्रेशन को अनुमति मिली.

अमेरिका के इतिहास में अब तक सिर्फ दो बार कोई महिला उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी है. 1984 में डेमोक्रेट गेराल्डिन फेरारो और 2008 में रिपब्लिकन सारा पालिन को उप राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया गया था. दोनों को हार मिली थी. कमला पहली भारतीय अमेरिकी हैं जो 2016 में यू.एस. सीनेटर बनीं. साथ ही वह ऐसा करने वाली दूसरी अफ्रीकी-अमेरिकी महिला भी हैं. 2011 से 2016 तक कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल रहीं. तब भी वह पहली महिला और पहली अफ्रीकी-अमेरिकी थीं जो अटॉर्नी जनरल बनी. ऑकलैंड में 1990 से 1998 के बीच डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी रहीं. 2004 में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बनीं और 2010 में अटॉर्नी जनरल. 2008 में मंदी के दौरान प्रेसिडेंट बराक ओबामा के दबाव के बाद भी साहूकारों के खिलाफ मुकदमे किए. पांच गुना ज्यादा मुआवजा पाया. हैरिस ने तीन किताबें भी लिखी हैं- स्मार्ट ऑन क्राइम (2009), द ट्रूथ्स वी होल्डः एन अमेरिकन जर्नी (2019) और सुपरहीरोज आर एव्रीव्हेयर (2019).