ट्रंप प्रशासन ने H-1B वीजा से जुड़े आदेशों में मिली राहत, पढ़े खबर

ट्रंप प्रशासन ने H-1B वीजा से जुड़े आदेशों में राहत प्रदान कर दी गई है। अब H-1B वीजा धारक अमेरिका आ जाएंगे लेकिन प्रशासन ने कुछ कंडीशन भी रखी हैं।

जिसके अलावा यदि अपनी पुरानी जॉब के लिए वापस आने वाले है, तभी आने की अनुमति दी जाने वाली है। प्रशासन ने उन वीजा धारकों को भी यात्रा की अनुमति दी जो वैज्ञानिकों, पब्लिक हेल्थ या हेल्थकेयर पेशे में हैं। जानकारी के मुताबिक कि 22 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने एक कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस वर्ष के अंत तक इसपर बैन कर दिया गया है।

विदेशी मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी में बताया गया है, ‘अमेरिका से वीजा प्रतिबंध की वजह से जॉब छोड़कर जाने वाले नागरिक वापस आ सकते हैं व उनके आश्रितों यानि बच्चे और जीवनसाथी को भी एंट्री की आदेश जारी कर दी है। ‘ अमेरिका के विदेशी विभाग ने बताया है कि यदि H-1B वीजा धारक उसी कंपनी के साथ अपनी जॉब को आगे बढ़ाने के लिए वापस आना चाह रहे हैं, जिसके साथ वह प्रतिबंधों का एलान से पूर्व जुड़े थे, तो उन्हें वापसी की आदेश दे दी।

मिली जानकारी के अनुसार 22 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने इस साल के लिए H1-B वीजा निलंबित करने का एलान कर दिया। जिससे हिन्दुस्तान समेत दुनिया के IT पेशेवरों के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा था। अब इस नए निर्णय के उपरांत अमेरिका के प्रशासन ने वीजा प्रतिबंध को वैकल्पिक बना दिया है, जिससे एच -1 बी वीजा धारकों को कुछ शर्तों पर अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति जारी करने वाले है।