सिर्फ इन चीजों के सेवन से हफ्ते में छूटेगी आपकी सिगरेट पीने की आदत

आजकल की युवा पीढ़ी में नशे की लत अधिक देखी जाती हैं। युवाओं को शराब पीने और स्मोकिंग की लत एेसे लग चुकी है जिससे पूरा देश नशे की दलदल में धंस रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिगरेट पीने से आपके शरीर को कितनी क्षति पहुंचती है। बता दें यदि आप सिगरेट पीना छोड़ भी देते हैं तब भी आपके शरीर में इसकी मात्रा रह जाती है। आज हम आपको कुछ एेसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से सिगरेट के शेष बचे हानिकारक पदार्थ बिलकुल समाप्त हो जाएंगे।

ब्रोकोली : इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी और बी5 होता है। स्मोकिंग से शरीर में विटामिन सी का स्तर कम हो जाता है। शरीर से निकोटिन को बाहर करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ब्रोकोली खानी चाहिए।

संतरे : संतरों में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है। संतरे का नियमित सेवन करने से आपके चयापचय में सुधार होगा और आपको तनाव से राहत मिलेगी। गाजर का रस : हर बार जब आप सिगरेट को जलाते हैं, तो निकोटिन तीन दिनों तक आपके मुंह में रहता है और त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। गाजर का रस त्वचा में सुधार करता है। इसमें विटामिन ए, सी, के और बी की मात्रा अच्छी होती है, जो शरीर से निकोटीन को हटाने में बहुत प्रभावी होती है।

पालक : पालक सबसे स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों में से एक है। इसमें न सिर्फ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं, बल्कि फोलिक एसिड की मात्रा भी अच्छी होती है। कीवी : कीवी में विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में होता है। धूम्रपान करने पर शरीर में इनका स्तर काफी कम हो जाता है। यह चमत्कारी फल शरीर से निकोटिन को खत्म करने में मदद करेगा, जिससे इन विटामिनों के स्तर में वृद्धि होगी।