कोविड-19 से संक्रमित पाए गये डोनाल्ड ट्रम्प के कुछ अधिकारी

अमेरिकी व्हाइट हाउस ने 27 जुलाई को इस बात की पुष्टि की कि अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा मामले के सहायक रॉबर्ट सी. ओ’ब्रियन कोविड-19 से ग्रस्त हो गये हैं। वे अभी तक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास कोविड-19 से ग्रस्त सबसे उच्च स्तरीय अधिकारी हैं।

वास्तव में अमेरिका में महामारी के प्रकोप के बाद व्हाइट हाउस में कई लोग वायरस से ग्रस्त हो गये हैं। व्हाइट हाउस में महामारी की स्थिति बहुत गंभीर है।

मार्च में अमेरिकी उप राष्ट्रपति कार्यालय का एक कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया।

मई में व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति व राष्ट्रपति के परिवार की सेवा करने वाला एक नौसेना के सैनिक का परिणाम कोविड-19 वायरस परीक्षण में सकारात्मक है।

ठीक मई महीने में उप राष्ट्रपति की प्रेस सचिव केटी मिलर, और ट्रंप की बेटी का एक निजी सहायक कोविड-19 से ग्रस्त हो गये।

जुलाई में ट्रंप के बड़े बेटे की प्रेमिका किम्बर्ली गुइलफ़ॉयल भी कोरोना पॉजिटिव पायी गई।

वास्तव में कोविड-19 से ग्रस्त लोग केवल राष्ट्रपति के पास नहीं हैं। वर्तमान में अमेरिका में पुष्ट मामलों और मरने वाले मामलों की संख्या दोनों विश्व के लगभग एक चौथाई तक पहुंच गयी।

अमेरिका में महामारी की स्थिति के गंभीर बनने के साथ ज्यादा से ज्यादा बच्चे कोविड-19 के शिकार बने। हाल की रिपोर्ट के अनुसार कैलिफोर्निया की लॉस एंजिल्स काउंटी में कम से कम 15 बच्चे कोविड-19 के पुष्ट मामले बन गये। टेक्सास की नुएसेस काउंटी में 85 शिशु कोविड-19 से ग्रस्त हैं, जिनकी उम्र एक साल से कम है।

इतनी गंभीर स्थिति में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भी हाल ही में मास्क पहन लिया है। व्हाइट हाउस के महामारी से जुड़े सम्मेलन में उन्होंने यह कथन भी छोड़ दिया कि अमेरिका में महामारी की स्थिति गंभीर नहीं है।

हालांकि राष्ट्रपति ने अंत में महामारी की गंभीरता को स्वीकार किया, लेकिन महामारी की रोकथाम के लिये व्हाइट हाउस ने अभी तक कोई ठोस व स्पष्ट कदम नहीं उठाये हैं। खास तौर पर स्कूल का खुलना, वायरस का परीक्षण, उत्पादन की बहाली, मास्क पहनने आदि महत्वपूर्ण मामलों में कोई कारगर काम नहीं किया गया