अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को भारत को अमेरिका का बड़ा साझेदार बताया

 अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को कहा कि भारत अमेरिका का बड़ा साझेदार है । उन्होंने कहा कि चीन के साथ सीमा पर टकराव समेत कई मुद्दों पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी अक्सर बातचीत होती रहती है।

पोम्पिओ ने यहां संवाददाताओं से कहा, ”भारत एक बड़ा साझेदार है। वे हमारे महत्वपूर्ण सहयोगी हैं। मेरे समकक्ष विदेश मंत्री के साथ मेरा बड़ा अच्छा संबंध है। विभिन्न मुद्दों पर हमारी अक्सर बातचीत होती है । चीन के साथ लगती सीमा पर टकराव के संबंध में भी हमारे बीच चर्चा हुई ।

चीनी दूरसंचार ढांचे से वहां पैदा होने वाले खतरे को लेकर भी हमारी बातचीत हुई।” पोम्पिओ ने कई सारे चीनी ऐप पर पाबंदी लगाने के भारत के फैसले का भी हवाला दिया । भारत ने पिछले महीने टिकटॉक और यूसी ब्राउजर समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था ।

इससे पहले अमेरिका चीन पर लगातार हमलावर हो रहा है। बुधवार को सीमा विवाद को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन को जमकर लताड़ा। उन्होंने कहा कि चीन का कोई भी पड़ोसी देश ऐसा नहीं है जिसके साथ उसका सीमा विवाद न हो। हाल में ही चीन ने भूटान के साथ भी अपने सीमा विवाद का जिक्र किया है। उन्होंने लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर भारत के जवाबी कार्रवाई की भी जमकर तारीफ की।

पोम्पियो ने कहा, ‘सभी अघोषित कम्युनिस्ट शासकों की तरह बीजिंग भी किसी दुश्मन से ज्यादा अपने लोगों की आजाद सोच से डरता है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के साथ विश्वसनीयता की बड़ी समस्या है। वे दुनिया को इस वायरस के बारे में असलियत बताने में असफल रहे जिसकी वजह से सैकड़ों हजारों लोगों की मौत हुई।’