मध्‍य प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से बेहाल बिजली उपभोक्‍ताओं का बड़ी राहत दी

मध्‍य प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से बेहाल बिजली उपभोक्‍ताओं का बड़ी राहत दी है। प्रदेश के 95 लाख बिजली उपभोक्ताओं को सरकार ने बिजली बिलों में 623 करोड़ रुपये की राहत देने का फैसला किया है। इसके तहत मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना ‘संबल’ में शामिल उपभोक्ताओं के बिल अप्रैल में सौ रुपये तक आए हैं, अब उन्हें आगामी तीन माह तक 50–50 रुपये ही बिल भुगतान करना होगा।

इसी तरह मई, जून और जुलाई में जिनका बिल सौ से चार सौ रुपये तक आया, उन्हें सौ रुपये ही देना होंगे। जिन उपभोक्ताओं ने अधिक राशि के बिल यदि जमा भी कर दिए हैं, तो उनका समायोजन आगामी बिलों में किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को वेब लिंकिंग के माध्यम से प्रदेश के दस लाख से ज्यादा घरेलू, कृषि और औद्योगिक बिजली उपभोक्ताओं को संबोधित करते हुए यह बात कही। प्रेस कांफ्रेंस में उन्‍होंने चीन पर कड़ा प्रहार किया।  

मुख्यमंत्री ने बिजली उपभोक्ताओं से कहा कि 30 लाख 68 हजार से ज्यादा संबंल योजना के हितग्राहियों से 50 रुपये के हिसाब से ही तीन माह तक बिजली बिल लिए जाएंगे। इन उपभोक्ताओं को 46 करोड़ रुपये की राहत मिलेगी। वहीं, जिन उपभोक्ताओं के बिल अप्रैल में सौ रुपये आए लेकिन मई, जून और जुलाई में सौ से चार रुपये के बीच आए, तो उन्हें भी सिर्फ सौ रुपये के हिसाब से ही भुगतान करना होगा। इससे 56 लाख उपभोक्ताओं को 255 करो़ड़ रुपये की राहत मिलेगी। मई, जून और जुलाई में चार सौ रुपये से अधिक बिल आता है तो ऐसे उपभोक्ता को आधी राशि ही जमा करनी होगी। बाकी राशि के भुगतान को लेकर बिलों की जांच के बाद निर्णय लिया जाएगा। 

इससे उपभोक्ताओं को लगभग 183 करोड़ रुपये का फायदा मिलेगा। कृषि और औद्योगिक उपभोक्ताओं को भी फिक्स चार्ज जमा करने के लिए अतिरिक्त समय दिया है। इसमें कोई सरचार्ज नहीं लिया जाएगा। उन्होंने बिजली कर्मियों की सराहना करते हुए कहा कि जब सभी लोग घरों में थे, तब हमारे बिजली विभाग के अधिकारी- कर्मचारी बिना रुके बिजली की आपूर्ति व्यवस्था को संभाले हुए थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कुछ उपभोक्ताओं से भी बात की और राहत संबंधी सवाल भी किए। लोगों ने बताया कि बिजली बिल में राहत मिल रही है और इससे इस संकटकाल में काफी मदद मिली है। 

उन्‍होंने कहा कि अगर आपको कोई परेशानी है तो कॉल सेंटर में कॉल कीजिए। आपकी समस्या का समाधान निकाला जाएगा। मैं हमेशा से कहता आया हूं कि मध्य प्रदेश मेरा मंदिर है, उसमें रहने वाली जनता ही मेरी भगवान है और उस जनता का पुजारी शिवराज सिंह चौहान है।