योग दिवस पर बोले पीएम मोदी- प्राणायाम कोरोना से लड़ने में है मददगार

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि दुनिया को योग की आवश्यकता का एहसास हो रहा है और आज कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के दौरान प्राणायाम एक मजबूत रेस्पिरेटरी सिस्टम के निर्माण में मदद करता है।

प्राणायाम एक सांस लेने का व्यायाम है जिसका आमतौर पर योग आसनों के बाद अभ्यास किया जाता है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ‘आज विश्व कोरोना वायरस की महामारी के कारण योग की आवश्यकता को और भी अधिक महसूस कर रहा है। अगर हमारी इम्युनिटी मजबूत है तो यह बीमारी से लड़ने में मदद करता है। योग करने से हमारी इम्युनिटी बढ़ती है और मेटाबोलिज्म में सुधार होता है।

उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 खासतौर पर हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम पर वार करता है। प्राणायाम, यानि कि सांस लेने का व्यायाम हमारे सिस्टम को मजबूत करने में जिससे सबसे ज्यादा मदद करता है। इस दौरान पीएम मोदी ने छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का ये दिन एकजुटता का दिन है। ये विश्व बंधुत्व के संदेश का दिन है।