पीलीभीत : पुराने वादों को प्राथमिकता के आधार पर किया जाये निस्तारित- जिलाधिकारी।

पीलीभीत : जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे की अध्यक्षता में अभियोजन, कानून एवं शान्ति व्यवस्था, राजस्व कार्यों व कर-करेत्तर समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न की गई। कर करेत्तर की बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने वाणिज्यकर, स्टाम्प, आबकारी, परिवहन, विद्युत, सामाजिक वानिकी, बाढ़ खंड, मण्डी, राजस्व विभाग सहित विभिन्न विभागों के निर्धारित किये गए लक्ष्य के सापेक्ष अब तक की गई राजस्व वसूली की विभागवार समीक्षा की गई। स्टाम्प की समीक्षा के दौरान आईजी स्टाम्प को निर्देशित करते हुये कहा कि बीसलपुर सब रजिस्टार का माह में कम वसूली होने के कारण इस प्रतिकूल प्रविष्ट प्रदान करते हुये शासन को अवगत कराने हेतु निर्देशित किया गया। सामाजिक वानिकी विभाग की राजस्व वसूली की समीक्षा के दौरान विगत माह से इस माह वसूली व छापेमारी कम होने के कारण असंतोष व्यक्त करते हुये डीएफओ श्री संजीव कुमार व तीनों रेंजर का वेतन बाधित करने के साथ साथ डीएफओ को प्रतिकूल प्रविष्ट प्रदान करते हुये शासन को अवगत कराने के निर्देश दिये गये। शारदा सागर खण्ड की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में नीलामी किये जाने वाले स्थलों की पत्रावली प्रस्तुत की जाये, जिसकी जांच समिति के द्वारा कराई जायेगी। वाणिज्य कर, आबकारी, परिवहन, मण्डी से सम्बन्धित अधिकारियों को कडे निर्देश देते हुये कहा कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप वसूली सुनिश्चित की जाये अन्यथा लक्ष्य न पूर्ण पर सम्बन्धित के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शराब की दुकानों का नियमित निरीक्षण किया जाये और मानकों में कमी पाये जाने पर जुर्माना वसूली सुनिश्चित की जाये।
इस दौरान उन्होंने समस्त विभागों को शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप तैयारियां सुनिश्चित करते हुये निर्धारित राजस्व की शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करने के कडे निर्देश दिये गये। शासन की मंशा के अनुरूप निर्धारित लक्ष्य की शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित की जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
राजस्व कार्यो की बैठक के दौरान दायरे के अनुसार वादो का निस्तारण के सम्बन्ध में समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि पुराने वादो का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जा जाये। पट्टो के आवंटन में कुम्हारी कला, मत्स्य जैसे पट्टो से सम्बन्धित अधिकारियों को बुलाकर योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाये। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पट्टा आवंटन की कार्यवाही नियमानुसार सम्पन्न की जाये।
अभियोजन सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा पास्को, एससी एसटी एक्ट सम्बन्धी मुकदमों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति अभियान के दृष्टिगत महिला सम्बन्धी प्रकरणों की सुनवाई प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित की जाये।
बैठक में ज्वाइंड मजिस्ट्रेट नूपुर गोयल, डीएफओ सामाजिक वानिकी, अपर जिलाधिकारी वि./रा., अपर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक.) श्री देवेन्द्र प्रताप मिश्र, समस्त उप जिलाधिकारी, एआरटीओ, जिला आबकारी अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सवांददाता: रामगोपाल कुशवाहा