पीलीभीत :जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय अनुश्रवण एवं मूल्याकंन समिति की बैठक सम्पन।

पीलीभीत: जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे की अध्यक्षता में गौशाला सम्बन्धी जनपदस्तरीय अनुश्रवण एवं मूल्याकंन एवं समीक्षा समिति, मनरेगा योजनान्तर्गत निर्मित अस्थाई गौस्थलों की पशु विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारी व उप पशु चिकित्साधिकारी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने क्षेत्रान्तर्गत आने वाली गौशालाओं में बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने समस्त पशु चिकित्साधिकारियों को कडे़ निर्देश देते हुये कहा कि गौशाला में भूसा, हरा चारा, पीने का पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, यदि किसी गौशाला में इस प्रकार की शिकायत प्राप्त होती है तो गठित समिति की जबाबदेही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने अस्थाई व स्थाई गौशालाओं में पशुओं की संख्या की समीक्षा के दौरान ललौरीखेडा में क्षमता से कम पशु पाये जाने पर पशु चिकित्साधिकारी ललौरीखेडा का वेतन रोकने के निर्देश दिये गय। नवीन निर्माणाधीन गौशालाओं की समीक्षा के दौरान समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को कडे निर्देश देते हुये कहा कि सभी के द्वारा बताई गई तिथियों तक गौशालाओं को पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाये यदि निर्धारित तिथि पर कार्य पूर्ण नही पाया गया तो सम्बन्धित को प्रतिकूल प्रविष्ट प्रदान की जायेगी। बैठक के दौरान समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 05 ऐसी बडी बड़ी ग्राम पंचायतें में नई अस्थाई गौशालाओं के निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता का प्रस्ताव मानक के अनुरूप उपलब्ध कराया जाये तथा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी संचालित ऐसी गौशालाऐं जिनका विस्तार सम्भव है उसका भी प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित किया जाये।
सहभागिता योजना के अन्तर्गत समस्त उप पशु चिकित्साधिकारी अधिक से अधिक लोगों को योजना का लाभ प्रदान करें। मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि ऐमी व खनका में निर्माणाधीन गौशालाआें में आ रही समस्याओं का निस्तारण कराते हुये पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाये। समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को संचालित गौशालाओं के पास की ग्राम पंचायतों के सचिवो के साथ बैठक कर गौशालाओं तक धान की पराली पहुंचाने हेतु निर्देशित किया गया और साथ ही साथ किसानों को इस कार्य हेतु प्रदान किये जाने वाले के लाभ के सम्बन्ध में किसानों को अवगत कराने के निर्देश दिये गये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशान्त कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी न्यायिक श्री देवेन्द्र प्रताप मिश्र, समस्त उप जिलाधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, परियोजना निदेशक श्री अनिल कुमार, समस्त खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

सवांददाता: रामगोपाल कुशवाहा